Sunday, 27 December 2015

सोनिया पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, नेहरू की नीतियों पर कांग्रेसी पत्रि‍का ने उठाए सवाल

कांग्रेस को फजीहत का सामना करना पड़ सकता है। पार्टी ने अपने ही मुखपत्र ‘कांग्रेस दर्शन’ में सोनिया गांधी के पिता को फांसीवादी कहा है। साथ ही देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के फैसलों पर भी सवाल उठाए हैं।
मुंबई कांग्रेस के मुखपत्र में लिखा गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पिता ‘फांसीवादी सिपाही’ थे और यह भी कहा गया है कि सोनिया ने वर्ष 1998 में सरकार बनाने की असफल कोशिश भी की थी। हालांकि कांग्रेस ने कहा है कि उनका कोई मुखपत्र नहीं है।
‘कांग्रेस दर्शन’ में पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के फैसलों पर सवाल भी उठाए गए हैं। इसमें लिखा गया है कि अगर नेहरू ने सरदार पटेल की बात मानी होती तो आज कश्मीर, तिब्बत, चीन और नेपाल की समस्या नहीं होती। इस विषय को लेकर विपक्ष हमेशा से पंडित नेहरू पर सवाल उठाता रहा है।
मुखपत्र के संपादक मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष संजय निरुपम हैं। पूर्व सांसद निरुपम ने हालांकि गलती मानते हुए इसे सुधारने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि इस मामले में कार्रवाई की जाएगी। सोमवार को कांग्रेस का 131वां स्थापना दिवस है, ऐसे में विपक्ष इसे हथियार बनाने की तैयारी में है।